Home / Uncategorized / 15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

15 august Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi –15 अगस्त को भारत 70वां स्वतंत्रता दिवस समारोह मनाने जा रहा है। इस साल, स्वतंत्रता दिवस समारोह अलग भी होगा और बहुत खास भी। भारत एक ऐसा देश है जहां करोड़ों लोग विभिन्न धर्म, परंपरा, और संस्कृति के एक साथ रहते है और स्वतंत्रता दिवस के इस उत्सव को पूरी खुशी के साथ मनाते हैं। इस दिन, भारतीय होने के नाते, हमें गर्व करना चाहिये और ये वादा करना चाहिये कि हम किसी भी प्रकार के आक्रमण या अपमान से अपनी मातृभूमि की रक्षा के लिये सदा देशभक्ति से पूर्णं और ईंमानदार रहेंगे।

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

Read Here – Independence Day Celebration Images Photos 15 August Quotes

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण :-

सन् 1947 में  15 अगस्त को भारत ने ब्रिटिश शासन से मुक्ति पाई थी। भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने इसी दिन ऑल इंडिया रेडियो पर अपनी प्रसिद्ध ‘ट्रिस्ट विथ डेस्टिनी’ वाला भाषण दिया था।

वह जादुई रात कई वर्षों तक आंखों में पानी लाने वाली। खासकर उन लोगों की आंखों में जो उस काल में जन्में या जिए। आज भी, दिनभर प्रसारित होने वाले राष्ट्रभक्ति गीतों में कुछ आंखों से आंसू निकालने की ताकत होती है। यह राष्ट्रभक्ति की गहरी भावना जगाने और सभी भारतीयों को गर्व की अनुभूति देने में महत्वपूर्ण है।

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

इसके अलावा लाल किले पर प्रधानमंत्री राष्ट्र ध्वज फहराते हैं। राज्यपाल अपने-अपने राज्यों में इसी काम को अंजाम देते हैं। इस दौरान देश की आजादी के लिए लड़े हमारे नेताओं और लोगों के बलिदान को याद किया जाता है।

स्कूलों में ध्वजरोहण गतिविधियां होती हैं। इसके बाद राष्ट्रभक्ति से ओत-प्रोत गीतों और भाषणों का कार्यक्रम होता है। मिठाइयां बंटती हैं। इसी तरह के समारोह अब देशभर में रिहायशी कॉलोनियों और सोसाइटियों में होते हैं।

15 August Speech Hindi Independence Day Speech in Hindi

किसी भी देश के लिए, उसके भविष्य के सफर पर इतिहास का असर साफ झलकता है। इस वजह से यह जरूरी है कि मौजूदा पीढ़ी को पूर्वजों के बलिदान की जानकारी हो। उसके प्रति आदर हो। ऐसे में इस दिन से बेहतर क्या हो सकता है, जब उन्हें बताया जाए कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने किन-किन परेशानियों का सामना किया और देश को आजाद कराया।

मौजूदा पीढ़ी के लिए यह दिन काफी महत्वपूर्ण है। ताकि वह इतिहास से मिले सबकों पर चर्चा कर सके। ताकि एक देश के तौर पर हम पुरानी गलतियों को न दोहराएं।
15 अगस्त का महत्व हमारे जीवन में और भी बढ़ गया है। देश को सीमाओं के भीतर और बाहर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Independence Day Celebration Images Photos 15 August Quotes (22)

देश में सामाजिक, राजनीतिक और धार्मिक स्थिरता को लगातार खतरे पैदा हो रहे हैं। एक धर्मनिरपेक्ष, समग्र और लोकतांत्रिक भारत के मूल्यों के लिए लड़े गए स्वतंत्रता संग्राम से जो हमें मिला था, उस पर खतरे पैदा किए जा रहे हैं।

भारत पर्व और तिरंगा यात्रा सिर्फ आयोजन है। जब तक युवा हमारी आजादी के मूल्य को नहीं समझेंगे तब तक उसका कोई मतलब नहीं रह जाएगा।
यह अब आज के युवाओं की जिम्मेदारी हैं कि वे 1947 की उस जादुई रात की भावना को महसूस करें और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बताए रास्ते पर चलकर आगे बढ़े। यह सभी

भारतीयों के एकजुट होने का दिन है!

जय हिन्द… जय भारत !

स्वतंत्रता दिवस पर और अधिक जानकारी के लिए यह पढ़े –  15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस 2016  

Check Also

Diwali Latest Rangoli Designs Best Patterns 2016 Images Beautiful Simple Flowers Photos

Diwali Latest Rangoli Designs Best Patterns 2017 Images Beautiful Simple Flowers Photos

Contents0.0.0.1 Diwali Latest Rangoli Designs Best Patterns 2017 Images Beautiful Simple Flowers Photos1 Diwali Latest …

Leave a Reply